दमोह आपकी जन्म भूमि,आप यहां के कर्जदार- प्रहलाद सिंह पटेल

-पर्यटक सुविधा स्थल बेलाताल झील का लोकापर्ण

-आधुनिक रूप में दिखलायी देगा बेलाताल दमोह को मिली सौगात 

डा.एल.एन.वैष्णव

दमोह/06 OCT.2023/आज हम सब का स्वप्न साकार हो रहा है नगर के मध्य बने बेलाताल प्रांगण में निर्मित यह स्थल सभी के लिये महत्वपूर्ण स्थान है इसलिये हम सभी की जिम्मेदारी भी बडी हो जाती है कि हम सभी क्षेत्र को संरक्षित एवं स्वच्छ रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करने का संकल्प लें यह बात दमोह के सांसद एवं भारत सरकार के केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कही। श्री पटेल दमोह नगर में स्थित अति प्राचीन सरोवर क्षेत्र में नव निर्मित पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की केन्द्रीय वित्तीय सहायता योजना अंतर्गत पर्यटक सुविधा स्थल के लोकापर्ण के अवसर पर उपस्थित गणमान्य नागरिकों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सार्वजनिक सम्पत्तियां तभी विपत्ति में आती हैं जब नागरिक इनकी चिंता नहीं करते इसलिये हम सभी की जिम्मेदारी है कि सभी को समझाईस दें कि वह किसी प्रकार का नुकसान न करें। उन्होने कहा कि यह क्षेत्र व्यवसायिक न होकर कला संस्कृति का केन्द्र बने। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मेरे संपर्क में आने वाले सभी की सोच सकारात्मक थी तभी वह मेरे साथ हैं और में यह वादा करता हूं जब तक शरीर में प्राण हैं तब तक में संबध निभाउंगा। उन्होने कहा कि मैने 32 बर्षों तक बाहर चुनाव लडे हैं प्रथम बार अपने गृह नगर से चुनाव लडने का सौभाग्य पार्टी ने दिया है। उन्होने दमोह के नागरिकों का आव्हान करते हुये कहा कि दमोह आपकी जन्म भूमि है इसलिये आप यहां के कर्जदार हैं। दमोह को सुंदर और विकसित बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करें। उन्होने कहा कि बदलाब होना चाहिये लेकिन गिरावट नहीं होनी चाहिये संस्कृति,इतिहास और साहित्य के क्षेत्र में दमोह का एक अलग स्थान है यह हमारे लिये गौरव की बात है। दमोह वह क्षेत्र है जहां अंग्रेजों को दो बार हार का मुंह देखना पडा था। उन्होने ने पुरातत्व संग्राहलय में रखी अभियान राम की मूर्ति को देश की दुर्लभ मूर्ति बताया।


      माता रूकमणी की मूर्ति की खोज एवं स्थापना तक की यात्रा में आने वाले व्यवधान एवं उनको कैसे पार किया के संबध में मंत्री श्री पटेल ने विस्तार से बात रखते हुये वैमनस्ता एवं भ्रम फैलाने वालों को सीधे चुनौति दी। उन्होने सीधे ललकारते हुये कहा कि कोई प्रमाण हैं तो सामने लायें। मूर्ति का राज तो चोरी करने वाले या फिर चोरी करवाने वाले के पास है या फिर वह जिसकी सुरक्षा में थी और जिसने बरामद की आप इनमें से कौन हैं। मंत्री श्री पटेल ने कहा चुनौतियों से प्रहलाद सिंह पटेल डरने वाला नहीं है मैं मौत से नहीं डरता तो धन बल बाहू बल मुझे कैसे डरा पायेगा।

        केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नशा मुक्ति के संबध में भी अपने विचार रखते हुये कहा कि समाज में विशेषकर युवाओं में नशा मुक्ति की प्रवृत्ति बढ रही। हम सभी को इस दिशा में करना चाहिये क्योंकि नशा करने वाला स्वयं तो बरबाद होता है अपने परिवार और आने वाली पीढी को भी बरबाद कर देता है।

अटल जी की प्रतिमा लगेगी-

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि यहां भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री पं0अटल बिहारी बाजपेयी की आदमकद प्रतिमा की स्थापना होगी। मैं स्वयं इस प्रतिमा का लोकापर्ण करूंगा मूर्ति निर्माण के लिये में आर्डर दे रहा हूं। उन्होने कहा कि मूर्ति निर्माण खर्च होने वाली धन राशि को समाज के सभी वर्ग के लोगों से सहयोग के रूप में ली जायेगी। उन्होने अपने उद्बोधन में एक संकल्प लेते हुये कहा कि सदैव हम आपके साथ हैं।


पर्यटक सुविधा स्थल बेलाताल झील का लोकापर्ण-

दमोह जिला मुख्यालय पर स्थित अति प्राचीन बेलाताल के समीप नव निर्मित पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की केन्द्रीय वित्तीय सहायता योजना अंतर्गत पर्यटक सुविधा स्थल का लोकापर्ण केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल एवं बेयर हाउसिंग लाजिस्टक कार्पो.के अध्यक्ष राहुल सिंह ने किया। वहीं दीपप्रज्जवलन एवं श्रीगणेश पूजन कर मंचासीन अतिथियों ने मंचीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत एवं मानवंदना भारत पर्यटन मंत्रालय के निदेशक अरूण श्रीवास्तव,भारत पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक एम.एन.वासा,उप महा प्रबंधक मनोज कुमार एवं अधिकारी अभिषेक मोहन,अभिषेक कुमार ने किया। प्रतिवेदन एवं स्वागत भाषण भारत पर्यटन विकास निगम की बरिष्ठ प्रबंधक श्रीमती नीतू वालिया ने किया। वेयर हाउसिंग लाजिस्टक कार्पो.के अध्यक्ष राहुल सिंह ने निर्माण कार्य की सराहना करते हुये कहा कि यह दमोह के लिये एक बेहतरीन और बडी सौगात है। दमोह का यह स्थल देश की राजधानी दिल्ली के अनेक स्मारकों की याद को ताजा करता है।

आधुनिकता के साथ प्राकृतिक रंगों की छटा-

दमोह जिला मुख्यालय पर स्थित बेलाताल झील अब आधुनिक के साथ प्राकृतिक रंगों की छटा बिखेरते नजर आयेगी। दमोह सांसद एवं भारत सरकार के केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के विशेष प्रयास से दमोह को यह सौगात मिली है। जहां प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों के हितों को दृष्टिगत रखते हुये कार्य किया गया है। भारत पर्यटन विकास निगम भारत सरकार के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकृति को बिना छेडे कार्य किया गया है प्राचीन वृक्षों को विघुत रोशनी के द्वारा आकृषक बनाया गया है। 110 आउट डोर इनुमिनेशन लाईट,60 स्टेप लाईट,2 हाईमास्ट,80 वोलाड लाईट,245 वृक्षों के समीप लाईट,2 गेट पोस्टअप लाईट,30 सस्पेडेड लाईट,ओपन थेयटर,फुड कोट में 8 दुकान,क्षेत्रीय कला से संबधित 6 दुकान,400 व्यक्तियांे की क्षमता वाला बडा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हाल,बच्चों के लिये 2 एरिया,ओपन जिम,योगा एरिया,40 किलो वाटस के सोलर पेनल,32 सीसीटीव्ही केमरे,चार पहिया एवं दो पहिया वाहन पार्किंग 01 म्यूजिकल 01 सामान्य फौहारा लगाये गये हैं। बताया जाता है कि यह प्रथम चरण का लोकापर्ण है शेष कार्य जो निर्माणाधीन है उनका लोकापर्ण द्वितीय चरण में होगा जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री पं.अटल बिहारी बाजपेयी की आदमकद प्रतिमा को भी लगाया जायेगा।

यह रहे प्रमुख रूप से उपस्थित-

इस अवसर पर हटा विधायक पी.एल.तंतुवाय,जबेरा विधायक धमेन्द्र सिंह,जनपद दमोह अध्यक्ष प्रीति ठाकुर,भाजपा महामंत्री सतीश तिवारी,गोपाल पटेल,रामेश्वर तिवारी,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल,भाजपा बुद्धिजीवि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक इंजी.अमर सिंह राजपूत,सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज बिहारीलाल गौतम, नरेन्द्र व्यास, विवेक शेंडेय, नर्मदा सिंह, पुष्पा चिले, एडवोकेट अनुनय श्रीवास्तव, नरेन्द्र दुबे, एडवोकेट पंकज हर्ष श्रीवास्तव, एडवोकेट कमलेश भारद्वाज, अमर सिंह राजपूत, विक्रांत गुप्ता यशपाल सिंह ठाकुर, सोमेश गुप्ता, कैलाश शेलार, कविता बजाज, वर्षा रैकवार, गोपाल ठाकुर सहित जिले के अनेक गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट